मजदूरों का देश के निर्माण और विकास में बहुत बड़ा योगदान – स्वामी चिदानन्द सरस्वती

परमार्थ निकेतन में मनाई गई श्री दत्तोपन्त ठेंगड़ी जी की जन्म शताब्दी
भारतीय मजदूर संघ के पदाधिकारियों ने जल संरक्षण का लिया संकल्प

परमार्थ निकेतन में भारतीय मजदूर संघ द्वारा श्री दत्तोपन्त ठेंगड़ी जी का जन्म शताब्दी समारोह मनाया गया। परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज और भारतीय मजदूर संघ के सदस्यों ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस कार्यक्रम में भारत के 11 राज्यों की आशा कार्यकर्ता बहनों ने सहभाग किया। इस दो दिवसीय कार्यशाला में स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्रदान की गयी।
श्री दत्तोपन्त ठेंगड़ी जी भारत के राष्ट्रवादी ट्रेड यूनियन नेता एवं भारतीय मजदूर संघ, स्वदेशी जागरण मंच, भारतीय किसान संघ के संस्थापक थे। वे एक श्रेष्ठ चिंतक, लेखक और विचारक थे उन्होने राष्ट्र, ध्येयपथ पर किसान, तत्व जिज्ञासा, विचार सूत्र, संकेत रेखा, एकात्म मानववाद-एक अध्ययन जैसी सौ से अधिक पुस्तकों का लेखन किया।
श्री ठेंगड़ी जी द्वारा स्थापित भारतीय मजदूर संघ देश का पहला मजदूर संगठन है जो मजदूरों का, मजदूरों के लिये और मजदूरों द्वारा संचालित स्वतंत्र मजदूर संगठन है।
श्री दत्तोपंत ठेंगड़ी जी की जन्म शताब्दी और अन्तर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस  के अवसर पर स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने कहा कि देश के मजदूरों और सेवा कार्य करने वालों के भाग्य का निर्माण करना सबसे बड़ी सेवा है। उन्होने कहा कि मजदूरों का देश के निर्माण और विकास में बहुत बड़ा योगदान है। श्रमिकों के बिना देश में किसी भी प्रकार का निर्माण कार्य और औद्योगिक ढ़ांचे को खड़ा करना सम्भव नहीं है। स्वामी जी ने श्रमिकों से कहा कि बच्चों को बाल मजदूरी में न लगायें उन्हें शिक्षित करे और नये शिखर तक पहुंचने का अवसर प्रदान करे।
स्वामी जी ने भारतीय मजदूर संघ के पदाधिकारियों से कहा कि यह संगठन भारत का बहुत बड़ा संगठन है इसके माध्यम से पर्यावरण, जल, जंगल और जमीन को प्रदूषण मुक्त करने का अभियान चलाया जाये तो विलक्षण परिवर्तन हो सकता है। उन्होने कहा कि अब वह समय आ गया है कि हमारी बैठकों का आरम्भ वृक्षारोपण से हो और समापन एकल उपयोग प्लास्टिक का उपयोग न करने के संकल्प के साथ हो तभी हम अपनी आगे आने वाली पीढ़ियों को बेहतर भविष्य दे सकते है।
इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी प्रतिभागियों ने स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी के मार्गदर्शन और सान्निध्य में विश्व स्तर पर जल की आपूर्ति हेतु विश्व ग्लोब का जलाभिषेक किया तथा सभी को जल संरक्षण का संकल्प कराया। स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने भारतीय मजदूर संघ के पदाधिकारियों को पर्यावरण संरक्षण का प्रतीक रूद्राक्ष का पौधा भेंट किया। इस कार्यक्रम में भारतीय मजदूर संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंतीलाल जी, सुरेन्द्र पाण्डे जी, प्रदेश महामंत्री ललितेश विश्वकर्मा जी, कोषाध्यक्ष गंगा गुप्ता जी, श्रीमती सुशीला, श्रीमती गीता, श्रीमती हेमलता, अखिल भारतीय अभ्यास -वर्ग, आशा स्वास्थ्य कार्यकत्री संगठन उत्तराखण्ड, फैसिलिटेटर और अन्य पदाधिकारियों ने सहभाग किया।