सूर्यग्रहण 11 अगस्त 2018: साल का आखिरी सूर्य ग्रहण खत्म

नई दिल्ली। 11 अगस्त यानि आज साल 2018 का आखिरी सूर्य ग्रहण दिखा। यह एक तरह से आंशिक सूर्य ग्रहण था, जो धरती के उत्तरी गोलार्द्ध में दिखाई दिया। भारतवासी इस सूर्य ग्रहण का दीदार नहीं कर पाएं। ये सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार दोपहर 1 बजकर 32 मिनट से शुरू होकर शाम 5 बजे खत्‍म हुआ। ग्रहणकाल का सूतक लगभग 12 घंटे पहले ही लग चुका था।

साल का आखिरी सुर्य ग्रहण भारत के अलावा नॉर्थ अमेरिका, नॉर्थ पश्चिमी एशिया, साउथ कोरिया, मास्को, चीन जैसे कई देशों के लोग देखा गया। लंदन में सूर्यग्रहण सुबह 9 बजकर 2 मिनट पर शुरू हुआ था। www.timeanddate.com के मुताबिक, भारत में इस सूर्यग्रहण का सूतक काल 10 अगस्त की देर रात 12 घंटे पहले 1 बजकर 32 मिनट पर शुरू हो गया।
हमारे धर्मशास्त्रों में ग्रहण को एक अप्रिय घटना माना गया है। जबकि ज्योतिष और विज्ञान के लिहाज से यह मात्र एक खगोलीय घटना है। धर्मशास्त्रों के अनुसार, ग्रहण को देखने से बचना चाहिए और इस दौरान सभी को मानसिक जप करना चाहिए। अपने ईष्ट को याद करना चाहिए।
धर्मशास्त्र कहते हैं कि सूर्यग्रहण के समय गर्भवती महिलाओं को बाहर नहीं निकलना चाहिए। उन्हें घर के अंदर रहकर मानसिक जप करना चाहिए और ग्रहण देखने की कोशिश भी नहीं करनी चाहिए।