योग जग के लिये योग सब के लिये – स्वामी चिदानन्द सरस्वती

ऋषिकेश। परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष एवं ग्लोबल इण्टरफेथ वाश एलायंस के संस्थापक स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज और केन्द्रीय आयुष राज्यमंत्री श्री श्रीपद् येस्सो नाईक जी की भेंटवार्ता हुई। प्रयागराज कुम्भ के दौरान होने वाले योग कुम्भ की विशेष तैयारियों पर विशेष चर्चा हुई।
प्रयागराज कुम्भ के दौरान भारत सहित विश्व के अनेक देशों से आने वाले श्रद्धालुओं को योग से जोड़ने, योग के माध्यम से स्वस्थ जीवन के सूत्र बताने तथा योग व ध्यान की विभिन्न विधाओं से अवगत कराने हेतु इस दिव्य योग कुम्भ का आयोजन परमार्थ निकेतन ऋषिकेश, भारत सरकार, पर्यटन मंत्रालय, आयुष मंत्रालय भारत सरकार, भारतीय योग संस्थान, इंडियन योग एसोसिएशन एवं आयुष मंत्रालय उत्तरप्रदेश सरकार के अद्भुत प्रयासों से किया जा रहा है। इंडियन योग एसोसिएशन भारत सरकार द्वारा स्थापित संगठन है जिसका कार्य योग की सभी संस्थाओं को एक सूत्र में बांधना है। इस संस्था ने एक कमेटी का गठन किया है जिसके डॉ आचार्य नागेन्द्र जी प्रेसिडेंट व चेयरमैन योगगुरू स्वामी रामदेव जी महाराज है। डॉ नागेन्द्र जी एवं स्वामी रामदेव जी महाराज योग महाकुम्भ के अवसर पर उपस्थित रहेंगे। साथ ही 32 से अधिक संस्थायें जो इससे जुड़ी हुयी है वे सभी प्रयागराज योग कुम्भ में सहभाग करेगी।
स्वामी जी महाराज ने बताया की योग कुम्भ की तैयारियाँ अत्यंत उत्साह के साथ हो रही है। योग के माध्यम से दुनिया को वसुधैव कुटुम्बकम् का संदेश देंगे।
स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने कहा कि ’’योग सब के लिये है, जग के लिये है। भारत की दिव्यता और भव्यता का परिचायक है योग। योग, विश्व एक परिवार है कि नींव का घोतक है। ’वसुधैव कुटुम्बकम को साकार करने के लिये योग एक प्रयोग है। योग, व्यक्ति को योग्य बनाता है और उस योग्यता का उपयोग समाज के लिये; प्रकृति और पर्यावरण के लिये किया जाये तो वास्तव में विलक्षण परिवर्तन हो सकता है।’’
आयुष मंत्री श्री श्रीपद् नाईक जी ने प्रयाग कुम्भ के दौरान आयोजित होने वाले योग कुम्भ महोत्सव के विषय में जानकारी दी तथा इस विषय पर स्वामी जी महाराज का मार्गदर्शन भी प्राप्त किया। प्रयागराज योग महाकुम्भ में योग प्रदर्शनी तथा अन्य आकर्षक एवं ज्ञानवर्धक प्रदर्शनी लगायी जायेगी।