कुंभ 2019: संगम नोज पर गंगा पूजन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की शिरकत

प्रयागराज/ चंद्रकांत तिवारी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपनी पत्नी सविता कोविंद के साथ स्पेशल प्लेन से प्रयागराज पहुंचे और गंगा आरती में शामिल हुए। उन्होंने संगम पर आने वाले श्रद्धालुओं के साथ पूरे कुम्भ आयोजन के सफल होने की कामना के साथ गंगा पूजन किया। गंगा नदी में लोग गहरे पानी में स्नान करने न जा पाये उसके लिए की गयी अत्याधुनिक बैरिकेटिंग की तारीफ की।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक, सीएम यूपी योगी आदित्यनाथ, स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, नागरिक उड्डयन नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी और महापौर अभिलाषा गुप्ता नन्दी ने भी कुम्भ की भव्य और दिव्य तैयारियों का जायजा लिया।
कोविंद संभवत: कुम्भ मेला आने वाले दूसरे राष्ट्रपति हैं। इससे पूर्व, 1953 में डाक्टर राजेंद्र प्रसाद कुम्भ मेला आए थे। बम्हरौली हवाईअड्डे पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाईक और प्रदेश के कई कैबिनेट मंत्रियों ने राष्ट्रपति की अगवानी की। गौरतलब है कि बालसन चौराहे पर महर्षि भारद्वाज की विशाल प्रतिमा स्थापित की गयी है, जिसे वहां से आने जाने वाले लोग उनके दर्शन कर सकेंगे। 30 फुट ऊंची यह प्रतिमा इतनी विशाल है कि पूरे चौराहे पर आने-जाने वाले लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर रही है।