वृक्षासन करते दिखेंगे बाबा रामदेव, लगेगा मोम का पुतला

हफ्ता भी नहीं बीता है, जब International Day of Yoga ने सारी दुनिया में अपना डंका पीटा है. योग फिर चर्चा में है, क्योंकि योगगुरु रामदेव की मूर्ति लंडन के मैडम तुसाद वैक्स म्यूजियम में नज़र आने वाली है. जी हाँ, वो म्यूजियम जहां नेल्सन मंडेला से लेकर थेरेसा मे जैसे वर्ल्ड लीडर्स थे… जिस म्यूजियम में आप अल्बर्ट आइन्स्टाइन और चार्ल्स डिकेंस के साथ तस्वीर खिंचा सकते थे, अब वहां नज़र आयेंगे, योगगुरु रामदेव।

आपको बता दें कि म्यूजियम के इतिहास में रामदेव पहले ऐसे योग गुरु होंगे जिनका वैक्स स्टेच्यू म्यूजियम में लगाया जाएगा. बाबा रामदेव की ये मूर्ति वृक्षासन में होगी. इस मूर्ति के लिए बाबा के मेजरमेंट((measurement)) आज लिए गए. लेकिन मूर्ति को देखने के लिए आपको कुछ दिनों का इंतज़ार करना पड़ेगा क्योंकि स्टेचू तैयार होने में अभी एक साल लगेंगे.

बाबा रामदेव दूसरे भारतीय संत हैं जिनका स्टेच्यू मैडम तुसाद म्यूजियम में लगाया जा रहा है. उनके पहले स्वामी विवेकानंद का वैक्स स्टेचू म्यूजियम में लगाया गया था. बाबा रामदेव से पहले माधुरी दीक्षित, कैटरीना कैफ, हृतिक रोशन, अमिताभ बच्चन, सलमान खान जैसी भारतीय सेलिब्रिटीज इस म्यूजियम का हिस्सा बन चुकी हैं. इनके अलावा महात्मा गांधी और नरेंद्र मोदी जैसे भारतीय नेताओं की मूर्तियां भी दुनिया ने मैडम तुसाद म्यूजियम में देखी हैं…

अब उम्मीद है कि योगगुरु बाबा रामदेव की मूर्ति लगने के बाद दुनिया का ध्यान योगगुरु और भारतीय योग पर और जाएगा. और हो सकता है अगले योग दिवस पर दुनिया के और देशों से योग की तस्वीरें आएं.