देश की हर दीवार बोलने लगे तो विचार और व्यवहार में विलक्षण परिवर्तन सम्भव- मनोहरलाल

प्रयागराज/ सदाकत हुसैन। हरियाणा के सीएम मनोहरलाल ने परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज से मुलाकात की। सीएम मनोहरलाल ने विश्व शान्ति हेतु वेद मंत्रों के साथ आहूतियां प्रदान की, साथ ही उन्होंने ग्लोब पर वाटर सेरेमनी कर जल संरक्षण के का संकल्प लिया।
इस मौके पर स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने वायु प्रदूषण पर चिंता व्यक्त करते हुये पराली से ईको फ्रेंडली घर बनाने, जियो ट्यूब तकनीक को यमुना नदी में गिरने वाले नालों पर लागू करने, की बात की। स्वामी जी महाराज ने कहा कि यमुना में गिरने वाले नाले चाहे वह हरियाणा में हो या फिर दिल्ली में सभी का समाधान निकाला जा सकता है। परमार्थ निकेतन शिविर में जल को स्वच्छ और पीने योग्य करने वाली पी लो पानी, हैंडवाशिग स्टेशन और परमार्थ निकेतन द्वारा संचालित स्वच्छता का संदेश देने वाली अन्य गतिविधियों पर चर्चा की।
सीएम मनोहरलान ने परमार्थ निकेतन शिविर में प्रवेश करते ही जूट से बना, सुन्दर, सुसज्ज्ति टैंट, रंगोली और दीवारों पर बने आकर्षक चित्रको देखकर अभिभूत हो गये। उन्होंने कहा कि देश की हर दीवार इसी तरह बोलने लगे तो विचार और व्यवहार में विलक्षण परिवर्तन हो सकता है।