कुम्भ मेले को यूनेस्को की ‘इनटैन्जिबिल कल्चरल हेरिटेज लिस्ट’ में शामिल किये जाने पर सीएम योगी ने पीएम को दी बधाई

लखनउ/ बुशरा असलम। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कुम्भ मेले को यूनेस्को की ‘इनटैन्जिबिल कल्चरल हेरिटेज लिस्ट’ में शामिल किये जाने पर देश के आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को बधाई दी है। उन्होंने प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में मिली इस उपलब्धि के लिए उनका आभार व्यक्त करते हुए अभिनन्दन किया है। सीएम योगी ने मानवता की सांस्कृतिक धरोहर की सूची में ‘कुम्भ मेले’ को शामिल करने के लिए यूनेस्को को भी धन्यवाद दिया है।

 

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के कुशल नेतृत्व में देश नई ऊंचाइयों को छू रहा है। विश्व में भारत की एक नई पहचान बन रही है। पूरी दुनिया नेतृत्व के लिए भारत की ओर देख रही है।
गौरतलब है कि कुम्भ मेला विश्व का ऐसा सबसे बड़ा आयोजन है, जहां बहुत बड़ी संख्या में श्रद्धालु एकत्रित होकर शान्तिपूर्ण ढंग से धार्मिक परम्पराओं का पालन करते हैं। यह आयोजन इलाहाबाद, नासिक, उज्जैन तथा हरिद्वार में होते हैं। यूनेस्को ने कुम्भ मेले को सांस्कृतिक अनेकता का आयोजन माना है, जिसमें लोग आपस में ज्ञान तथा कौशल का आदान-प्रदान पाण्डुलिपियों तथा श्रुतियों के माध्यम से करते हैं।