सब्जियों को इस तरह ज्यादा समय तक रख सकते हैं तरोताजा

    जब कभी मार्केट में सब्जियां सस्ती मिलती हैं तो महिलाएं कुछ ज्यादा ही ले जाती हैं। लेकिन बाद में समस्या उत्पन्न होती है, उन्हें तरोताजा बनाए रखने की। अक्सर देखने में आता है कि एक दिन के बाद ही फल और सब्जियां मुरझाने लगती हैं। ऐसे में पैसों की बचत करने के चक्कर में कभी−कभी उन्हें नुकसान भी उठाना पड़ता है। लेकिन अगर आप समझदारी का परिचय दें तो आप सब्जियों को अधिक समय तरोताजा बनाए रख सकती हैं। आईए जानते हैं फलों और सब्जियों को तरोताजा बनाए रखने के कुछ तरीकों के बारे में−
    अखबार का प्रयोग
    ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जिनकी सुबह अखबार के बिना शुरू ही नहीं होती और महीने के अंत में आप अखबार को बेकार समझकर उन्हें रद्दी में बेच देते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो इन पुराने अखबारों की मदद से भी अपनी सब्जियों को तरोताजा बनाए रख सकती है। आप इन अखबारों को अपने फ्रिज की वेजी डाअर में बिछाएं। अखबारों की खासियत यह होती है कि ये फ्रिज में से हर तरह की स्मेल और पानी को सोख लेते हैं। जिसके कारण आपकी फल और सब्जियां जल्दी से खराब नहीं होंगी।
    इन्हें रखें फ्रिज से दूर
    अगर आप अब तक टमाटरों को फ्रिज में रखती हैं तो अब ये गलती न करें। दरअसल, टमाटरों को ठंडे तापमान में रखने के इनका फलेवर और टेक्सचर दोनों ही बदल जाते हैं। टमाटर को हमेशा ही रूम टेम्परेचर पर स्टोर करके रखना अच्छा रहता है। इसके अतिरिक्त आलू, प्याज, लहसन, केले आदि को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। साथ ही अगर आपके फ्रिज में कोई फल या सब्जी खराब हो गई है तो उसे तुरंत फ्रिज से बाहर निकाल दें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो बाकी सब्जियां व फल भी खराब हो जाएंगे।
    न रखें स्मोकी एरिया के पास
    जिन चीजों को आप फ्रिज में नहीं रखती हैं, उन्हें ऐसे स्थान पर कभी भी न रखें, जहां आसपास गर्म एरिया हो। मसलन, ऐसी चीजों को गैस स्टोव, स्मोकी एरिया, फायरप्लेस आदि के आसपास न रखें। इससे सब्जियों के जल्दी पकने व उनके खराब होने का डर बना रहता है।
    प्लास्टिक बैग का प्रयोग
    वैसे तो पत्तेदार सब्जियों को खरीदने के बाद एक−दो दिन के अंदर ही इस्तेमाल कर लेना चाहिए अन्यथा इनकी फ्रेशनेस व न्यूटिशन वैल्यू दोनों ही कम हो जाती है। लेकिन अगर आप इन्हें एक−दो दिन में इस्तेमाल नहीं कर पाएंगी तो यह बेहद जरूरी है कि आप इन्हें अच्छी तरह से स्टोर करें। इन्हें स्टोर करने के लिए आप इन्हें बिना धोए ही पेपर टॉवल में रैप करें। पेपर टॉवल आपकी सब्जी में से अतिरिक्त मॉइश्चर को सोख लेगा। बाद में पेपर टॉवल में इन्हें लपेटने के बाद इन्हें प्लास्टिक बैग में रखें और उसे अच्छी तरह बंद करें। अब आप बेफ्रिक होकर इन्हें फ्रिज में रख सकती हैं। वहीं अगर आपके केले जल्दी खराब हो जाते हैं तो उन्हें पकने से बचाने के लिए केले के डंठल की तरफ से उसके ऊपर पन्नी से अच्छ से रैप कर दें। इससे आपके केले जल्दी नहीं पकेंगे।
    न धोएं फल व सब्जियां
    अक्सर देखने में आता है कि महिलाएं बाजार से फल−सब्जियां लाकर पहले उन्हें धोती हैं, फिर उन्हें फ्रिज में स्टोर करती हैं। उनकी इसी गलती के कारण उनकी फल−सब्जियां बहुत जल्दी गल जाती हैं। अगर आप फल−सब्जियों को स्टोर करना चाहती हैं तो उन्हें कभी भी न धोएं। अगर आप अपने फल−सब्जियों को धोती हैं तो फिर आपको उनका तुरंत इस्तेमाल कर लेना चाहिए। दरअसल, फल−सब्जियों के ऊपर एक प्रोटेक्शन लेयर होती है जो उन्हें सड़ने−गलने व खराब होने से बचाती है। लेकिन जब आप इन्हें धोती हैं तो यह लेयर उनके ऊपर से हट जाती है और आपके फल−सब्जियां जल्दी खराब हो जाते हैं।
    पानी का प्रयोग
    ऐसा नहीं है कि सब्जियों को हमेशा सूखा ही स्टोर किया जाता है। अलग−अलग तरह की सब्जियों को स्टोर करने का तरीका भी अलग होता है। जैसे बाजार से लाई फल−सब्जियों को बिना धोए ही स्टोर किया जाता है। ठीक उसी प्रकार, अगर आपने कुछ फलों−सब्जियों जैसे आलू या सेब को छील लिया है तो या तो उन्हें ही इस्तेमाल कर लें। लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर रही हैं तो उन्हें पानी से भरे कंटेनर के अंदर रखें।