दमकती स्किन की है चाहत, तो इस्तेमाल करें ऑलिव ऑयल

    ऑलिव ऑयल की गिनती हेल्दी ऑयल में होती है। इसका इस्तेमाल बहुत से ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में किया जाता है। इसमें मौजूद पोषक आपको नेचुरली तरीके से खूबसूरत बनाने का काम करते हैं। अगर अब तक आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल सिर्फ अपनी किचन में ही करती आई हैं तो आप एक बार इसका प्रयोग अपनी स्किन पर भी कीजिए। आपको कुछ ही दिनों में अपनी स्किन में ऐसा असर दिखाई देगा, जिस पर आपको यकीन ही नहीं होगा। तो चलिए जानते हैं ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल के तरीके के बारे में−
    करें मसाज
    अगर आपकी स्किन रूखी व बेजान है या फिर आपकी स्किन पर डार्क पैचेस हैं तो आप ऑलिव ऑयल की मदद से स्किन की मसाज करें। इसके लिए आप एक्स्टा वर्जिन ऑलिव आयल लेकर उसमें अपनी उंगलियां डुबोएं और अब उंगलियों की मदद से आप अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। अब आप एक फेसक्लॉथ लें और उसे गर्म पानी में भिगोएं। अब इस कपड़े को अपनी स्किन पर लगाकर उसे होल्ड करें। कुछ देर बाद दोबारा कपड़े को पानी में भिगोएं और चेहरे को साफ करें। आप हर सुबह व शाम यह प्रक्रिया दोहरा सकती हैं।
    ऑलिव ऑयल व नींबू का रस
    वैसे ऑलिव ऑयल को नींबू के साथ मिक्स करके भी अप्लाई करना एक अच्छा विचार हो सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप ऑलिव ऑयल व नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और करीबन दो−तीन मिनट तक मसाज करें। अब आप करीबन आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से चेहरा वॉश कर लें। अंत में आप ठंडे पानी से चेहरा धोना न भूलें। आप यह प्रोसेस सप्ताह में दो से तीन बार कर सकती हैं। इससे आपकी स्किन मॉइश्चराइज तो होती है ही, साथ ही आपकी स्किन टोन में भी काफी फर्क आता है।
    ऑलिव ऑयल और शहद
    अगर आपकी उम्र अधिक है और आपकी स्किन की इलास्टिसटिी, प्राकृतिक नमी व कसाव कम हो गया है तो आप इस पैक का प्रयोग करें। इसके इस्तेमाल के लिए आप पहले एक बाउल में एक टेबलस्पून ऑलिव ऑयल, एक चम्मच शहद व एक अंडे का यॉक डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद आप इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर करीबन 15 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। अंत में आप हल्के गुनगुने पानी से चेहरा वॉश करें।
    ऑलिव ऑयल व हल्दी
    हल्दी का इस्तेमाल तो आप सालों से अपने चेहरे की सुंदरता को निखारने के लिए करती आई हैं। इस बार आप इसे ऑलिव ऑयल के साथ मिक्स करके अप्लाई करें। यकीन मानिए, आपको निराश नहीं होना पड़ेगा। इसके लिए आप एक टेबलस्पून ऑलिव ऑयल में आधा चम्मच हल्दी पाउडर व दो टेबलस्पून दही मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब आप इसे चेहरे पर लगाएं और पन्द्रह−बीस मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। अंत में साफ पानी से चेहरा धो लें।