ढाबे स्टाइल में बनाएं मटर पनीर की सब्जी

    जब भी घर में कोई मेहमान आता है तो हम पनीर की सब्जी अवश्य बनाते हैं। इसके बिना आपके भोजन की थाली पूरी ही नहीं होती। अगर इस बार भी आप पनीर की मदद से कुछ लजीजदार बनाना चाहती हैं तो मटर पनीर बनाएं। वैसे तो आपने कई बार मटर पनीर बनाया व खाया होगा लेकिन आज हम आपको मटर पनीर की एक ऐसी रेसिपी बताएंगे, जिसे बनाने और खाने के बाद आपको बाजार में मिलने वाला मटर पनीर भी फीका लगेगा। तो चलिए जानते हैं मटर पनीर बनाने की विधि के बारे में−
    सामग्री−
    मटर
    पनीर
    छह प्याज लंबाई में कटे हुए
    दो टमाटर कटे हुए
    घी
    कोयला−स्मोकी फलेवर के लिए
    दो तेजपत्ते−हाथों से क्रश किए हुए
    जीरा
    धनिया पाउडर
    लाल मिर्च
    किचन किंग मसाला
    नमक
    तेल
    अदरक−लहसुन पेस्ट
    दो हरी मिर्च− लंबी कटी हुई
    हरा धनिया
    विधि− मटर पनीर बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कड़ाही गैस पर रखें। जब यह गर्म हो जाए तो इसमें चार बड़े चम्मच तेल डालें। जब तेल गर्म हो तो आप इसमें लम्बे कटे हुए प्याज डालकर अच्छी तरह चलाएं। अब इसमें नमक डालें और गोल्डन होने तक पकाएं। अब इसमें अदरक−लहुसन का पेस्ट डालें। अब इसमें दो कटे हुए टमाटर डालकर गलने तक पकाएं ताकि इसका कच्चापन दूर हो जाए। जब आपके टमाटर भुन जाएं तो आप गैस बंद कीजिए तथा मिश्रण में मौजूद अतिरिक्त तेल एक कटोरी में निकाल लीजिए।
    अब मिश्रण के ठंडा होने पर आप इसे मिक्सी के जार में डालें और थोड़े से पानी की मदद इसकी एक प्यूरी बनाएं। इसके पश्चात आप दोबारा कड़ाही लेकर उसमें बचा हुआ तेल और एक चम्मच घी डालकर गर्म होने दें। जब यह गर्म हो जाए तो आप इसमें जीरा, दो तेजपत्ता, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डालें। अब इसमें प्यूरी डालकर चलाएं।
    इसके बाद आप इसमें किचन किंग मसाला डालकर मध्यम आंच पर अच्छी तरह पकाएं। अब इसमें धनिया, लंबी कई हरी मिर्च, व मटर डालकर करीबन चार से पांच मिनट तक पकाएं। अब आप इसमें थोड़ा सा पानी डालकर चलाएं।
    अब आप इसमें क्यूब्स में कटे पनीर डालकर चलाएं। वैसे तो आपका मटर पनीर तैयार है लेकिन हम इसे ढाबा स्टाइल में बना रहे हैं, इसलिए हम इसे स्मोकी फलेवर देंगे। इसके लिए आप मटर पनीर की सब्जी के ऊपर एक कटोरी रखें और फिर उस कटोरी में गर्म कोयले का एक छोटा-सा टुकड़ा डालें। अब कोयले के ऊपर एक चम्मच घी डालें। और सब्जी को लिड लगाकर करीबन 30 सेकेण्ड के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
    अब आप लिड हटाएं और कटोरी बाहर निकाल दें। सब्जी को एक बार फिर से चला दें। आपकी जायकेदार मटर पनीर की रेसिपी तैयार है। आप इसे बाउल में निकालें और रोटी, परांठा या पूरी के साथ सर्व करें।