चॉकलेट की मदद से बनाएं बेहतरीन फेस मास्क, निखर उठेगी त्वचा

    चॉकलेट का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। बच्चा हो या बड़ा, यह हर किसी को पसंद आती है। पर यह सिर्फ आपको बेहतरीन स्वाद ही नहीं देती, बल्कि इसकी मदद से आप अपनी स्किन में भी एक नई जान फूंक सकते हैं। जी हां, चॉकलेट आपकी स्किन को कई तरह के लाभ प्रदान करती है। आप इसे बतौर फेस मास्क अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और एक दमकती हुई त्वचा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं चॉकलेट की मदद से बनने वाले कुछ बेहतरीन मास्क के बारे में−
    अगर है ऑयली स्किन
    अगर आपकी स्किन ऑयली होती है, तो आप कोको पाउडर की मदद से यह पैक तैयार कर सकती हैं। इस पैक को बनाने के लिए करीबन एक टेबलस्पून कोको पाउडर में एक चुटकी दालचीनी व शहद मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं और करीबन आधा घंटे बाद चेहरे को अच्छे से वॉश कर लें।
    चॉकलेट विद फ्रूट
    समर सीजन में इससे बेहतर दूसरा और कोई पैक नहीं हो सकता। इसे बनाने के लिए आप एक केला, एक कप स्टाबेरी व एक कप तरबूज को अच्छे से ब्लेंड कर लें। अब इसमें आप चॉकलेट को मेल्ट करके मिक्स करें। अब इस मास्क को चेहरे पर लगाकर करीबन 20 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। अंत में हल्के गुनगुने पानी की मदद से चेहरा वॉश करें। यह मास्क आपकी स्किन को हाइड्रेट व मॉइश्चर करने के साथ−साथ हेल्दी भी बनाता है। साथ ही इसकी वजह से आपको सूदिंग इफेक्ट मिलता है, इसलिए इस पैक को गर्मी के मौसम के लिए बेहतरीन माना जाता है।
    डल स्किन में डाले जान
    अगर आपकी स्किन एकदम बेजान व डल है तो भी आप चॉकलेट की मदद से उसमें एक नई जान फूंक सकते हैं। अपनी स्किन को निखारने के लिए आप चार टेबलस्पून कोको पाउडर में चार टेबलस्पून कॉफी पाउडर, आठ टेबलस्पून बादाम मिल्क या कोकोनट मिल्क मिलाएं। अब आप इस पैक को चेहरे पर लगाएं। करीबन आधे घंटे बाद चेहरा वॉश कर लें। आप यह पैक सप्ताह में एक बार लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।
    बनाएं पील ऑफ मास्क
    आप चॉकलेट की मदद से पील ऑफ मास्क भी बना सकते हैं। यह स्किन पर गजब का निखार लेकर आता है। आप इसे बनाने के लिए एक तिहाई कप कोको पाउडर में एक चौथाई कप शहद व दो टेबलस्पून ब्राउन शुगर मिलाएं। अब इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। जब यह पैक सूख जाए तो आप उसे पील करते हुए निकालें। यह मास्क आपकी स्किन के सभी डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालता है। साथ ही शहद आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करने का काम करती है। जिससे आपकी स्किन दमकने लगती है।