चेहरे पर कील−मुंहासे की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे मिलेगी राहत

किसी के चेहरे पर यदि कील−मुंहासे हों तो उसकी प्राकृतिक सुंदरता कहीं छिप जाती है। ऐसा व्यक्ति सुंदर होने के बावजूद भी आकर्षक नहीं दिखता। अमूमन लोग एक्ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए तरह−तरह के उपाय करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें कुछ खास लाभ नहीं होता। अगर आप भी कई तरह के जतन करके थक चुके हैं तो एक बार लौंग के तेल का इस्तेमाल करके देखें। इससे आपको कुछ ही दिनों में असर नजर आने लगेगा। तो चलिए जानते हैं एक्ने से छुटकारा पाने के लिए कैसे करें लौंग के तेल का प्रयोग−

ऐसे करें इस्तेमाल
लौंग के तेल को यदि नारियल के तेल के साथ स्किन पर अप्लाई किया जाए तो यह एक्ने के टीटमेंट में काफी प्रभावी तरीके से काम करता है। दरअसल, नारियल तेल में एंटी−बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो स्किन में मौजूद गंदगी व ऑयल को बाहर निकालती है, जिसके कारण आपको एक्ने से छुटकारा मिलता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप सबसे पहले एक स्टीमर की मदद से अपने चेहरे को पांच मिनट के लिए स्टीम करें। इसके बाद आप तीन चार बूंद लौंग का तेल लेकर उसमें एक टेबलस्पून नारियल का तेल मिक्स करें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं व सर्कुलर मोशन में मसाज करें। करीबन दस मिनट तक आप चेहरे के उन भाग पर विशेष रूप से मसाज करें, जहां पर एक्ने हैं। अंत में आप किसी ऑयल फ्री क्लींजर की मदद से चेहरा साफ करें। वैसे आप नारियल के तेल के स्थान पर ऑलिव ऑयल का प्रयोग भी कर सकते हैं।
इन बातों का रखें ध्यान
यह सही है कि लौंग का तेल आपकी स्किन में मौजूद एक्ने को दूर करने में मदद करता है, लेकिन इसके इस्तेमाल के दौरान आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा। सबसे पहले तो आप लौंग का तेल अपनी स्किन पर लगाएं तो उसे बहुत लंबे समय के लिए स्किन पर न रहने दें। आप इसे लगाने के कुछ देर बाद अपनी स्किन को अच्छे से क्लींज अवश्य करें।
वहीं अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आप लौंग के तेल के इस्तेमाल से पहले एक पैच टेस्ट अवश्य करें। पैच टेस्ट करने के लिए आप पहले इसे अपनी कलाई या कान के पीछे लगाकर देखें। सेंसेटिव स्किन के लोगों को लौग का तेल इस्तेमाल करने से हल्की जलन व इरिटेशन आदि का सामना करना पड़ सकता है।