आपके बालों को हेल्दी बनाएंगे बेसन से बने यह हेयर मास्क

अगर किसी महिला के बाल लंबे, घने व शाइनी हो तो हर किसी की नजर वहीं पर थम जाती है। लेकिन वर्तमान समय में, गलत खान−पान, अत्यधिक तनाव, पॉल्यूशन व हेयर प्रॉडक्ट्स के अत्यधिक इस्तेमाल के कारण आपके बाल रूखे, बेजान व कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप अपने बालों में एक नई जान डालना चाहती हैं तो जरूरी है कि आप उनकी अतिरिक्त देखभाल करें। बालों की देखभाल व उन्हें अतिरिक्त पोषण देने के लिए हेयर पैक का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार हो सकता है। तो चलिए आज हम आपको बेसन की मदद से बनने वाले कुछ ऐसे हेयर पैक्स के बारे में बताते हैं, जो आपके बालों को आकर्षक बनाने में मदद करेंगे−

बेसन व बादाम
अगर आप चाहें तो बेसन को बादाम के साथ भी मिक्स करके लगा सकती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप बादाम को पीसकर पाउडर बना लें। अब आप बेसन व बादाम को मिक्स करें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा नींबू का रस व शहद मिलाएं और इसे मास्क की तरह बालों में लगाएं। कुछ देर बाद बालों को अच्छी तरह वॉश कर लें। यह पैक न सिर्फ आपके बालों को हेल्दी बनाता है, बल्कि इन्हें टेक्सचर को भी बेहतर करता है। इस हेयर पैक के कारण आपके बाल असमय सफेद नहीं होते। इतना ही नहीं, यह बालों को वॉल्यूम देने का भी काम करता है।
बेसन व ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल को स्किन व बालों के लिए वरदान माना जाता है। कुछ लोग तो ऑलिव ऑयल से हेयर मसाज तक करते हैं। आप भी अपने बालों को बेहतर बनाने के लिए बेसन में ऑलिव ऑयल मिलाकर एक थिक पेस्ट बनाएं। अब आप उसे अपने बालों की जड़ों में लगाएं और कुछ देर के लिए यूं ही छोड़ दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से बाल वॉश करें।
बेसन व दही
बेसन की तरह ही दही भी बालों के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। इस पैक को बनाने के लिए आप बेसन में दही व एक चुटकी हल्दी डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब आप इसे अपने बालों पर लगाएं और करीबन आधा घंटा यूं ही लगा रहने दें। इसके बाद आप हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें। यह हेयर पैक स्कैल्प में मौजूद गंदगी को दूर करने के साथ बालों की ग्रोथ में मदद करता है।
बेसन व अंडा
यह तो हम सभी जानते हैं कि अंडा बालों को प्रोटीन प्रदान करता है, जिसके कारण न सिर्फ बालों में शाइन आती है, बल्कि उन्हें मजबूती भी मिलती है। ऐसे में आप बेसन व अंडे से बना मास्क बालों में अप्लाई करें। इसके लिए आप बेसन लेकर उसमें अंडा डालें व अच्छी तरह फेंट लें। अब आप इसमें नींबू का रस व शहद मिलाएं। अब इस मास्क को बालों में लगाएं और करीबन आधा घंटे बाद गुनगुने पानी से बालों को वॉश कर लें।